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SEO क्या है ? | what is seo ? | seo kya hai

 SEO क्या है ? | seo kya hai | what is seo ?

SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए खड़ा है, जो कि आपकी वेबसाइट पर ओर्गनिक  खोज इंजन परिणामों के माध्यम से ट्रफिक की मात्रा और गुणवत्ता बढ़ाने का अभ्यास है।

SEO में क्या आता है? | seo kya hota hai

SEO का सही अर्थ समझने के लिए, आइए उस परिभाषा को तोड़ें और भागों को देखें:



    • ट्रफिक की  गुणवत्ता।  आप दुनिया के सभी आगंतुकों को आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन अगर वे आपकी साइट पर आ रहे हैं क्योंकि Google उन्हें बताता है कि आप Apple कंप्यूटर के लिए एक संसाधन हैं जब आप वास्तव में एक किसान हैं जो सेब बेच रहे हैं, तो यह गुणवत्ता वाला ट्रैफ़िक नहीं है।  इसके बजाय आप उन आगंतुकों को आकर्षित करना चाहते हैं जो वास्तव में आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों में रुचि रखते हैं।
    •  ट्रफिक की मात्रा।  एक बार जब आपके पास उन खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) से क्लिक करने वाले सही लोग होते हैं, तो अधिक ट्रैफ़िक बेहतर होता है।
    •  जैविक परिणाम।  विज्ञापन कई SERPs का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं।  ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक कोई भी ट्रैफ़िक है जिसके लिए आपको भुगतान नहीं करना पड़ता है।
       आर्गेनिक  खोज ट्रैफ़िक विशेष रूप से किसी भी अवैतनिक ट्रैफ़िक है जो SERPs से आता है।

    SEO कैसे काम करता है ?

    आप एक खोज इंजन के बारे में सोच सकते हैं एक वेबसाइट के रूप में आप एक बॉक्स में एक प्रश्न टाइप करते हैं (या बोलते हैं) और Google, याहू !, बिंग, या जो भी खोज इंजन आप जादुई उत्तरों का उपयोग कर रहे हैं, वह वेबपृष्ठों के लिंक की लंबी सूची के साथ है  संभावित रूप से आपके प्रश्न का उत्तर दे सकता है।

     यह सच है।  लेकिन क्या आपने कभी विचार करना बंद कर दिया है कि लिंक की उन जादुई सूचियों के पीछे क्या है?

     यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है: Google (या आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे किसी भी खोज इंजन) में एक क्रॉलर है जो बाहर जाता है और उन सभी सामग्रियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है जो वे इंटरनेट पर पा सकते हैं।  क्रॉलर इंडेक्स बनाने के लिए उन सभी 1s और 0s को खोज इंजन में वापस लाते हैं।  उस सूचकांक को तब एक एल्गोरिथ्म के माध्यम से खिलाया जाता है जो आपकी क्वेरी के साथ उस सभी डेटा से मेल खाने की कोशिश करता है।

     बहुत सारे कारक हैं जो एक खोज इंजन के एल्गोरिथ्म में जाते हैं।


    यह SEO का सभी SE (सर्च इंजन) है।

     एसईओ ऑप्टिमाइज़ेशन का O भाग — वह जगह है, जहाँ लोग जो उस सभी सामग्री को लिखते हैं और अपनी साइटों पर डालते हैं, वे उस सामग्री को प्राप्त कर रहे हैं और उन साइटों को इतने खोज इंजन समझ पाएंगे कि वे क्या देख रहे हैं, और जो उपयोगकर्ता आते हैं  खोज के माध्यम से वे क्या देखना पसंद करेंगे।

     अनुकूलन कई रूप ले सकता है।  यह सुनिश्चित करने से सब कुछ है कि शीर्षक टैग और मेटा विवरण दोनों जानकारीपूर्ण हैं और उन पृष्ठों पर आंतरिक लिंक इंगित करने के लिए सही लंबाई है, जिन पर आपको गर्व है।

    SEO  सीखिये

    हमारी साइट का यह भाग यहां है जो आपको एसईओ के बारे में कुछ भी सीखने में मदद करने के लिए है।  यदि आप विषय के लिए पूरी तरह से नए हैं, तो बहुत शुरुआत में शुरू करें और शुरुआती गाइड टू एसईओ पढ़ें।  यदि आपको किसी विशिष्ट विषय पर सलाह की आवश्यकता है, तो आप जहां भी हों, वहां खुदाई करें।

     यहाँ एक सामान्य अवलोकन है:

    एक SEO के अनुकूल साइट का निर्माण

    एक बार जब आप उस एसईओ चलना शुरू करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो साइट पर उन एसईओ तकनीकों को लागू करने का समय है, चाहे वह नया हो या एक पुराना जो आप सुधार कर रहे हैं।

     ये पृष्ठ आपको आंतरिक लिंक के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए एक एसईओ-अनुकूल डोमेन नाम का चयन करने से लेकर सब कुछ शुरू करने में मदद करेंगे।

    सामग्री और संबंधित मार्कअप
     एक साइट वास्तव में एक साइट नहीं है जब तक आपके पास सामग्री नहीं है।  लेकिन सामग्री के लिए एसईओ के पास पर्याप्त विशिष्ट चर हैं जो हमने इसे अपना स्वयं का अनुभाग दिया है।  यहां शुरू करें यदि आप कीवर्ड अनुसंधान के बारे में उत्सुक हैं, तो एसईओ-अनुकूल कॉपी कैसे लिखें, और जिस तरह का मार्कअप खोज इंजनों को समझने में मदद करता है कि आपकी सामग्री वास्तव में क्या है।

    ऑन-साइट विषय

     आपने पहले ही सामग्री और संबंधित मार्कअप में डील करके साइट के विषयों के बारे में बहुत कुछ सीखा है।  अब robots.txt के बारे में जानकारी के साथ तकनीकी प्राप्त करने का समय आ गया है।

     लिंक से संबंधित विषय

     लंगर पाठ से पुनर्निर्देशन के लिंक के बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ भी आवश्यक था, उसे गहराई से खोदें।  यह जानने के लिए पृष्ठों की इस श्रृंखला को पढ़ें कि कैसे और कब nofollow का उपयोग करना है और क्या अतिथि ब्लॉगिंग वास्तव में मृत है।  यदि आप चीजों के लिंक बिल्डिंग साइड में हैं (लिंक कमाकर अपनी साइट पर रैंकिंग में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं), तो सीधे शुरुआती गाइड टू लिंक बिल्डिंग पर जाएं।

    अन्य अनुकूलन

     बधाई हो!  आपने दैनिक एसईओ के ins और बहिष्कार में महारत हासिल की है और अब कुछ उन्नत विषयों के लिए तैयार हैं।  यह सुनिश्चित करें कि रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ) के साथ यातायात में सबसे आसान समय संभव है, फिर स्थानीय एसईओ के साथ सूक्ष्म स्तर पर जाएं या अंतर्राष्ट्रीय एसईओ के साथ उस साइट को वैश्विक लें।

     seo का विकास

     खोज इंजन एल्गोरिदम अक्सर बदलते रहते हैं और एसईओ रणनीति उन परिवर्तनों के जवाब में विकसित होती है।  इसलिए अगर कोई आपको SEO सलाह दे रहा है जो कि बिल्कुल सही नहीं लगता है, तो विशिष्ट विषय पृष्ठ के साथ जांचें।

     एसईओ पर एक और अधिक तकनीकी देखने के लिए, रैंड फिशकिन के इस लघु वीडियो को देखें।

     आगे बढ़ो और एसईओ…


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