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 blogspot hindi - blogspot हिंदी 

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# What is blogger/blogspot - blogspot kya hai

ब्लॉगर एक ब्लॉग-प्रकाशन सेवा है जो बहु-उपयोगकर्ता ब्लॉगों को समय-मुद्रांकित प्रविष्टियों की अनुमति देता है।  यह Pyra Labs द्वारा विकसित किया गया था, जिसे 2003 में Google द्वारा खरीदा गया था। ब्लॉगों को Google द्वारा होस्ट किया जाता है और आमतौर पर blogspot.com के एक उपडोमेन से एक्सेस किया जाता है।  Google के सर्वर के लिए एक डोमेन को निर्देशित करने के लिए DNS सुविधाओं का उपयोग करके उपयोगकर्ता (www.example.com जैसे) के स्वामित्व वाले कस्टम डोमेन से ब्लॉग भी परोसा जा सकता है।   एक उपयोगकर्ता के खाते में प्रति 100 ब्लॉग हो सकते हैं। 

1.How to Start a Blogging - blogging kese start kare

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  1.  एक ब्लॉग नाम चुनें।  कुछ वर्णनात्मक चुनें।
  2.  अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें।  अपने ब्लॉग को रजिस्टर करें और होस्टिंग प्राप्त करें।
  3.  अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करें।  एक मुफ्त टेम्पलेट चुनें और इसे ट्वीक करें।
  4.  अपनी पहली पोस्ट लिखें और प्रकाशित करें।  मज़ा हिस्सा!
  5.  अपने ब्लॉग का प्रचार करें।  अपने ब्लॉग को पढ़ने के लिए और लोगों को प्राप्त करें।
  6.  पैसे कमाएँ ब्लॉगिंग।  अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के लिए कई विकल्पों में से चुनें।
 

1.एक ब्लॉग नाम चुनें।  कुछ वर्णनात्मक चुनें।


  • शौक और जुनून।  शौक या अन्य रुचियां जिनके बारे में आप भावुक हैं, शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है।  पाक कला, यात्रा, फैशन, खेल, और कार सभी क्लासिक उदाहरण हैं।  लेकिन यहां तक ​​कि अधिक अस्पष्ट शौक के बारे में ब्लॉग भी सफल हो सकते हैं, क्योंकि आपके दर्शकों का शाब्दिक रूप से इंटरनेट के साथ दुनिया में कोई भी है।

  •  जीवन के अनुभव।  हर किसी के पास जीवन के अनुभव के माध्यम से सीखे गए सबक हैं।  इस ज्ञान को साझा करना समान स्थितियों में दूसरों के लिए अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकता है।  उदाहरण के लिए, मैंने हाल ही में एक महिला को फायरमैन की पत्नी होने के बारे में अपना ब्लॉग शुरू करने में मदद की।  उसे इस विषय के बारे में दूसरों के साथ साझा करने का बहुत अनुभव और ज्ञान है, और इसने उसे समान स्थितियों में दूसरों से जुड़ने में मदद की है। जीवन में आपके द्वारा अनुभव की गई चीजों के बारे में सोचें।  यह आपके परिवार से संबंधित हो सकता है (उदाहरण: होम मॉम में रहने के बारे में एक ब्लॉग), काम (ग्राहकों के साथ काम करने का अनुभव के बारे में एक ब्लॉग), या अन्य जीवन के अनुभव (एक परेशान समय से निपटने के बारे में एक ब्लॉग जैसे बीमारी या  तलाक, या एक खुश समय के बारे में जैसे शादी या बच्चे के जन्म की तैयारी)।

  •  एक निजी ब्लॉग।  एक निजी ब्लॉग आप सभी के लिए एक ब्लॉग है।  इसमें कई तरह के विषय शामिल होंगे, जो आप दैनिक आधार पर करते हैं, यादृच्छिक विचारों और विचारों के लिए।  यह सिर्फ एक विषय से चिपके बिना आपको दुनिया के साथ विचार साझा करने का एक शानदार तरीका है।

  •  एक बार जब आपके पास एक विषय होता है तो यह आपके ब्लॉग का नाम चुनने का समय होता है।

2.अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें।  अपने ब्लॉग को रजिस्टर करें और होस्टिंग प्राप्त करें।

अब जब आपको अपना नाम मिल गया है तो अपने ब्लॉग को ऑनलाइन करने का समय निकाल लिया है।  यह कठिन या तकनीकी लग सकता है, लेकिन नीचे दिए गए चरण आपको सही तरीके से चलेंगे और प्रक्रिया को आसान बना देंगे।

 अपने ब्लॉग को चलाने और चलाने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होती है: ब्लॉग होस्टिंग और ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर।  अच्छी खबर यह है कि ये आम तौर पर एक साथ आते हैं।

 एक ब्लॉग होस्ट एक कंपनी है जो आपके ब्लॉग के लिए सभी फ़ाइलों को संग्रहीत करती है और जब वे आपके ब्लॉग के नाम में टाइप करती हैं, तो उपयोगकर्ता को वितरित करती हैं।  ब्लॉग होने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होस्ट होना चाहिए।

 अपने ब्लॉग को बनाने के लिए आपके पास सॉफ्टवेयर होना भी आवश्यक है।  इस गाइड में मैं आपको दिखाऊंगा कि वर्डप्रेस ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, क्योंकि यह सबसे लोकप्रिय, अनुकूलन योग्य और उपयोग में आसान है।

3.अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करें।  एक मुफ्त टेम्पलेट चुनें और इसे ट्वीक करें।


logo: स्वच्छ, कुरकुरा लोगो आपके ब्लॉग को पढ़ने में दिलचस्पी लेने के लिए एक आगंतुक का ध्यान काफी पहले से पकड़ सकता है।  आमतौर पर, प्रत्येक ब्लॉग पृष्ठ के शीर्ष के पास एक लोगो स्थित होता है।  कई लोगो में एक सचित्र तत्व और ब्लॉग नाम का एक विशेष फ़ॉन्ट उपचार शामिल है।

 headers: ब्लॉग पेजों में सबसे ऊपर स्थित, किसी भी ब्लॉग के हेडर में आपके ब्लॉग का नाम होता है।  शीर्षक को यह बताना चाहिए कि आपका ब्लॉग किस बारे में है या आप ब्लॉग के मुख्य लेखक के रूप में कौन हैं।  शीर्षलेख आपके आगंतुकों को अपना रास्ता खोजने में मदद कर सकता है और उन्हें उन विशेष क्षेत्रों के त्वरित लिंक प्रदान कर सकता है जिन्हें आप अपनी साइट पर हाइलाइट करना चाहते हैं।  कई ब्लॉगों पर, हेडर में लोगो भी निहित होता है।

 sidebar: साइडबार आमतौर पर साइट के लिए एक प्रमुख फोकस बन जाते हैं और इसमें नेविगेशनल लिंक, विशेष हाइलाइटिंग ग्राफिक्स जैसी चीजें शामिल होती हैं जो सोशल नेटवर्किंग साइटों, आपके द्वारा पढ़े जाने वाले ब्लॉगों की सूची (ब्लॉगरोल), आर्काइव लिंक, या कुछ भी जो आप अपने आगंतुकों को साझा करना चाहते हैं।  एक ब्लॉग पोस्ट के संदर्भ के बाहर।  साइडबार आमतौर पर आपके ब्लॉग के हर पृष्ठ पर शामिल होते हैं और पेज से पेज तक संगत होते हैं।

 footer: footer लेख प्रत्येक ब्लॉग पृष्ठ के नीचे रहते हैं और कभी-कभी केवल एक कॉपीराइट संदेश की सुविधा देते हैं।  अधिक उन्नत ब्लॉगर अपनी साइटों के भीतर सामग्री के लिंक को शामिल करने के लिए पाद लेख के उपयोग का विस्तार कर रहे हैं।

4. How to write a blog post & publish it

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  1.  एक विषय चुनकर, रूपरेखा तैयार करके, अनुसंधान का संचालन करके और तथ्यों की जांच करके अपने ब्लॉग पोस्ट की योजना बनाएं।
  2.  एक हेडलाइन तैयार करें जो जानकारीपूर्ण हो और पाठकों के नजरिए को पकड़ ले।
  3.  अपन पोस्ट लिखें, या तो एक सत्र में एक मसौदा लिख ​​रहे हैं या धीरे-धीरे इसके कुछ हिस्सों पर शब्द लिखें।
  4.  अपनी पोस्ट को बढ़ाने, उसके प्रवाह को बेहतर बनाने, हास्य जोड़ने और जटिल विषयों को समझाने के लिए छवियों का उपयोग करें।
  5. अपने ब्लॉग पोस्ट को संपादित करें।  पुनरावृत्ति से बचने के लिए सुनिश्चित करें, इसके प्रवाह की जांच करने के लिए अपनी पोस्ट को जोर से पढ़ें, किसी और ने इसे पढ़ा है और प्रतिक्रिया प्रदान करें, वाक्य और पैराग्राफ को छोटा रखें, एक पूर्णतावादी न बनें, पाठ को काटने या अपने लेखन को अनुकूलित करने से डरो मत।  आखरी मिनट।


5.Make money blogging - blogger se pese kese kamaye 

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एक बार जब आपने महान ब्लॉग सामग्री बनाने और अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के प्रयास में लगा दिया, तो आपके ब्लॉग से पैसा कमाना वास्तव में आसान हिस्सा है।

 ब्लॉग बेहद आकर्षक होने की क्षमता रखते हैं, लेकिन यह मत समझिए कि आप पहले हफ्ते में, या पहले महीने में भी पैसा कमाना शुरू नहीं करेंगे।  आय की एक स्थिर धारा को देखने के लिए शुरू करने में छह महीने से एक वर्ष तक का समय लग सकता है।  ब्लॉगिंग काम और समर्पण को लेती है, लेकिन एक बार जब आप बड़े दर्शकों को विकसित कर लेते हैं, तो कई तरीके हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण कर सकते हैं।  

#2.rank your blog on google/ seo

प्रत्येक एसईओ रणनीति खोज इंजन में यथासंभव उच्च रैंकिंग पर केंद्रित है।  ऐसा करने के लिए, हम सभी Google की गुप्त एल्गोरिथ्म को पसंद करने वाली वेबसाइट को डिज़ाइन और विकसित करने का प्रयास करेंगे।  यह मूल रूप से SEO के बारे में है। 
 Google के एल्गोरिथ्म के कारकों को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग का निर्धारण करेगा: ऑन-पेज कारक और ऑफ-पेज कारक।  यहां, मैं दोनों के बीच के अंतरों पर चर्चा करूंगा, ऑन-पेज एसईओ के महत्व को समझाऊंगा और सबसे आवश्यक ऑन-पेज एसईओ कारकों पर जाऊंगा।


#3.Register for AdSense and Get Approved Quickly

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AdSense के लिए अपने आवेदन को अस्वीकृत होने से बचाने के लिए आपके द्वारा रजिस्टर करने के बाद आप जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं उनमें से एक यह है कि यह आपके दिशानिर्देशों जैसे कि आपकी बाइबल है।  लेकिन इससे पहले कि आप कुछ भी सोचें, तय करें कि आपकी सामग्री क्या होने वाली है और सुनिश्चित करें कि यह उच्च गुणवत्ता वाला है।  Google उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री के बारे में बहुत अधिक उपयुक्त हो सकता है, इसलिए अपने शोध करें।  यह शायद सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है क्योंकि यह Google Adsense के लिए बहुत मायने नहीं रखता है कि वह ऐसी वेबसाइट को मंजूरी दे जो विज्ञापनदाताओं के लिए आकर्षक न हो।  आप यह पता लगा सकते हैं कि किसी विषय का उच्च व्यावसायिक मूल्य है या नहीं, यह देखने के लिए कि क्या खोज शब्द में उनके लिए चल रहे भुगतान प्रति क्लिक (PPC) अभियान हैं।  यदि इस काल्पनिक विषय में 3 या उससे कम पीपीसी विज्ञापन हैं, तो एक अलग विषय का चुनाव करना शायद बेहतर होगा।

 जबकि वाणिज्यिक मूल्य महत्वपूर्ण है, इसे विशिष्टता के साथ संतुलित करना होगा।  यदि आप एक ऐसे विषय का चयन करते हैं जो पहले से ही बड़ी संख्या में ब्लॉग द्वारा कवर किया जा चुका है, तो आपके अनुमोदन की संभावना कम हो सकती है।  आपके लिए भाग्यशाली, Google के पास कुछ उपकरण हैं जो आपको एक विषय चुनने में मदद कर सकते हैं, जो विज्ञापनदाता आकर्षक पर विचार करेंगे और आप अद्वितीय पर विचार करेंगे।  ये उपकरण Google रुझान और Google अंतर्दृष्टि हैं और चिंता न करने के लिए, ट्यूटोरियल दोनों के लिए उपलब्ध हैं।  आपके पास एक विशिष्ट विषय पर आपका दिल हो सकता है, लेकिन ये उपकरण आपके विषय की लोकप्रियता का पता लगाने में मदद कर सकते हैं या किसी विषय को दर्जी कर सकते हैं, ताकि यह व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ हो या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि Google इनसाइट्स कहाँ से शुरू कर सकते हैं?  विचारों।

 अनुमोदन की संभावना बढ़ाने के लिए नियोजित किए जा सकने वाले दो तरीके बैकलिंक्स का निर्माण कर रहे हैं और आपकी वेबसाइट को एनालिटिक्स और वेबमास्टर्स से जोड़ रहे हैं।  अधिक प्राधिकरण वाली वेबसाइटों के लिए बैकलिंक आपकी वेबसाइट पर अच्छी तरह से प्रतिबिंबित होते हैं और आपकी वेबसाइट की गुणवत्ता को अधिक वैधता देते हैं।  एनालिटिक्स और वेबमास्टर्स से जुड़ना अनिवार्य रूप से Google के लिए आपकी वेबसाइट के बारे में अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करने का एक तरीका है।

 अपनी वेबसाइट को अनुमोदित करना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके लिए प्रकाशक की ओर और Google की ओर से कार्रवाई की आवश्यकता होती है।  पहला कदम काफी स्पष्ट है जो आपके आवेदन को प्रस्तुत कर रहा है लेकिन पहले विराम दें और सुनिश्चित करें कि Google आपकी सामग्री को स्वीकार्य लगेगा, आपकी साइट पर आगंतुक हैं (किसी को उन विज्ञापनों को देखना होगा जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर रखना चाहते हैं), साइट की सामग्री दोनों अद्वितीय है  और दिलचस्प है, आपकी वेबसाइट उपयोगकर्ता के अनुकूल है और निश्चित रूप से सुनिश्चित करें कि कोई अवैध लिंक नहीं हैं।  बारीकियों के लिए, स्वीकार्य सामग्री से संबंधित Google के नियमों की जांच करें लेकिन बड़े तीन निश्चित रूप से बचने के लिए जुआ, वयस्क दर्शकों के लिए सामग्री और हैकिंग की जानकारी साझा करना है।

 यह अच्छा है कि आप अपना आवेदन जमा करने के बाद, एक दिन के भीतर अपने आवेदन की स्थिति के बारे में Google से एक ईमेल प्राप्त करेंगे।  आपके द्वारा अपने आवेदन की स्थिति के बारे में Google से यह ईमेल प्राप्त करने के बाद, यह मानते हुए कि आपको जारी रखने की अनुमति दी गई है, दूसरा चरण आपके द्वारा अपने आवेदन में सूचीबद्ध वेबसाइट पर विज्ञापन देना होगा, यह बिना यह कहे चला जाता है कि विज्ञापनों की आवश्यकता है  आगंतुकों को प्राप्त करने वाली वेबसाइट पर रखा जा सकता है (आपकी वेबसाइट को जितना अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त होता है, वह अनुमोदन की उच्च संभावना के बराबर होती है)।  जब तक आप दूसरी समीक्षा नहीं करेंगे, तब तक आप केवल खाली विज्ञापन ही देख पाएंगे।

 अपने स्वयं के विज्ञापनों पर क्लिक न करना बहुत महत्वपूर्ण है, Google को पता चल जाएगा, Google को हमेशा पता रहेगा।  एक बार जब Google यह पता लगा लेता है कि विज्ञापनों को लाइव साइट पर रखा गया है, तो समीक्षा प्रक्रिया स्वचालित रूप से जारी रहेगी।  तीसरा चरण एक वेटिंग गेम है, इस स्तर पर, Google यह देखने के लिए जाँच कर रहा है कि आपकी वेबसाइट उनकी नीतियों का अनुपालन करती है या नहीं।

 लगभग एक सप्ताह के बाद, यह चरण पूरा हो जाने के बाद आपको अपने आवेदन की स्थिति के बारे में एक ईमेल प्राप्त होगा।  यदि आपको अस्वीकृत कर दिया गया है, तो आपको प्राप्त होने वाले ईमेल को बुनियादी कारणों को रेखांकित करना चाहिए कि आपके आवेदन को मंजूरी क्यों नहीं दी गई।  अगर आपको मंजूर है, आपका स्वागत है!  एक खुशनुमा डांस करें और एडसेंस एकेडमी को ज़रूर देखें जो एक सफल एडसेंस अकाउंट को चलाने और बनाए रखने के मामले में काफी मददगार है।

 इसके अलावा, 2019 में AdSense खाते के लिए आवेदन कैसे करें, इसके लिए हमारे अप टू डेट गाइड को पढ़ना सुनिश्चित करें।

 यदि आपको अपनी साइट पर प्रति माह 300,000 से अधिक पृष्ठ दृश्य मिलते हैं, तो आप Google AdExchange नामक AdSense के प्रीमियम संस्करण में अपग्रेड करने के लिए तैयार हैं।  यदि आप अनन्य पंजीकरण के माध्यम से तेजी से ट्रैक करना चाहते हैं, तो हमारी साइट पर मुफ्त परामर्श के लिए साइन अप करें।

#4.blogspot hindi tips for beginners


  1. अपने बड़े कंपनी लक्ष्यों को पूरा करने वाले ब्लॉग पोस्ट बनाएं।
  2.  पहचानें कि आपके दर्शकों के साथ क्या प्रतिध्वनित होता है।
  3.  आप बात करें जैसे लिखें।
  4.  अपना व्यक्तित्व दिखाओ;  यह मत बताओ।
  5.  बार-बार अपनी बात रखें।
  6.  बहुत विशिष्ट कार्य शीर्षक के साथ शुरू करें।
  7.  विशिष्ट पदों को अभी भी बड़ी तस्वीर में बांधा जाना चाहिए।
  8.  एक विशिष्ट पोस्ट प्रकार का उपयोग करें, एक रूपरेखा बनाएं, और हेडर का उपयोग करें।
  9.  अपने दर्शकों को साथ चलने के लिए कुछ दें।
  10.  अपने पोस्ट में आपके द्वारा किए गए दावों का समर्थन करने के लिए डेटा और अनुसंधान का उपयोग करें।
  11.  उदाहरणों का उपयोग करें कि आप जो कह रहे हैं वह महत्वपूर्ण क्यों है।
  12.  दूसरों के विचारों से आकर्षित होने पर उन्हें उद्धृत करें।
  13.  अपनी पोस्ट को संपादित करने के लिए 30 मिनट का समय लें।
  14.  एक निश्चित बिंदु पर, बस इसे प्रकाशित करें।
  15.  एक संपादकीय कैलेंडर की मदद से लगातार ब्लॉग।
  16.  जैविक यातायात के दीर्घकालिक लाभों पर ध्यान दें।
  17.  अपने ब्लॉग में एक सदस्यता CTA जोड़ें और एक ईमेल न्यूज़लेटर सेट करें।

#5.add your blog to google analytics


  1. Google Analytics वेब पेज पर जाएं।
  2.  अपने Google खाते के ईमेल का उपयोग करके साइन इन करें।  Blogger.com के लिए, आप उसी ईमेल का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप अपने ब्लॉग के लिए उपयोग करते हैं।
  3.  आपको Analytics खाते के लिए साइन अप करना होगा
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  4.  क्या आप ट्रैक करना चाहेंगे?  वेबसाइट चुनें।
  5.  एक खाता नाम चुनें।
  6.  अपनी वेबसाइट का नाम और वेबसाइट URL दर्ज करें।
  7.  एक उद्योग श्रेणी चुनें जो आपके ब्लॉग विषय को सबसे उपयुक्त बनाती है।
  8.  सटीक रिपोर्ट के लिए अपना समय क्षेत्र चुनें।
  9.  डेटा शेयरिंग सेटिंग्स के तहत, प्रत्येक विकल्प को शामिल करें और उन विकल्पों का चयन करें जो आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त हैं।  मैं आम तौर पर उन सभी की जाँच छोड़ देता हूँ।
  10.  ट्रैकिंग आईडी बटन पर क्लिक करें।
  11.  सेवा की शर्तें स्वीकार करें।
  12.  आपको सीधे आपके खाते के डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा और आपकी ट्रैकिंग आईडी को पृष्ठ पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा।  यह वह कोड है जिसे आपको ब्लॉगर में जोड़ना है।  इस कोड को कॉपी करें और स्टेप 2 के लिए इस पर हैंग करें।
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  1. अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड पर जाएं।
  2.  सेटिंग्स> अन्य पर जाएं।
  3.  पृष्ठ के निचले भाग पर Google Analytics अनुभाग पर स्क्रॉल करें।
  4.  Analytics वेब प्रॉपर्टी आईडी बॉक्स में अपना कोड पेस्ट करें
  5.  पृष्ठ के शीर्ष दाईं ओर स्थित सेटिंग सहेजें बटन पर क्लिक करें।
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  6.  बस!  आपने अब अपने Blogger ब्लॉग में Google Analytics को जोड़ दिया है।

#6.add custom top level domain

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GoDaddy.com से एक डोमेन नाम खरीदें।  डोमेन नाम मुफ्त नहीं है, लेकिन उनकी कीमत लगभग 10-12 डॉलर प्रति वर्ष है।  यह सुनिश्चित करते हुए कि आप GoDaddy से होस्टिंग या वेबसाइट बिल्डर पैकेज न खरीदें क्योंकि ब्लॉगर ब्लॉग स्थापित करने के लिए इनकी आवश्यकता नहीं है।

 एक बार जब आप अपनी पसंद का डोमेन नाम खरीद लेते हैं, तो अपने blogger  के सेटिंग में जाकर कस्टम डोमेन 
add  कर सकते हो।
 

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