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what is social media marketing kya hai how to do full tutorial in hindi

 














what is social media marketing kya hai full tutorial in hindi 


1.what is social media marketing kya hai


सोशल मीडिया मार्केटिंग अपने ब्रांड का निर्माण, बिक्री बढ़ाने और वेबसाइट ट्रैफ़िक को चलाने के लिए अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग है।  इसमें आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर शानदार सामग्री प्रकाशित करना, अपने अनुयायियों को सुनना और उन्हें लुभाना, आपके परिणामों का विश्लेषण करना और सोशल मीडिया विज्ञापनों को चलाना शामिल है।

 प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (फिलहाल) फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, पिनटेरेस्ट, यूट्यूब और स्नैपचैट हैं।

 सोशल मीडिया प्रबंधन उपकरण भी हैं जो व्यवसायों को ऊपर सूचीबद्ध सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से बाहर निकलने में मदद करते हैं।  उदाहरण के लिए, बफ़र सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल्स का एक प्लेटफ़ॉर्म है, जो आपको अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग के साथ सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।  चाहे आप एक ब्रांड का निर्माण करना चाहते हैं या अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं, हम आपको सफल बनाने में मदद करना चाहते हैं।

 A Quick Overview of Social Media Marketing-सोशल मीडिया मार्केटिंग का एक त्वरित अवलोकन


 सोशल मीडिया मार्केटिंग की शुरुआत सबसे पहले प्रकाशन से हुई।  व्यवसाय अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए सोशल मीडिया पर अपनी सामग्री साझा कर रहे थे और, उम्मीद है, बिक्री।  लेकिन सोशल मीडिया सामग्री प्रसारित करने के लिए सिर्फ एक जगह होने से कहीं आगे निकल गया है।

 आजकल, व्यवसाय अलग-अलग तरीकों से असंख्य में सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।  उदाहरण के लिए, एक व्यवसाय जो इस बारे में चिंतित है कि लोग इसके ब्रांड के बारे में क्या कह रहे हैं, सोशल मीडिया वार्तालापों और प्रासंगिक उल्लेखों (सोशल मीडिया सुनने और सगाई) पर प्रतिक्रिया पर नजर रखेगा।  एक व्यवसाय जो यह समझना चाहता है कि सोशल मीडिया पर उसका प्रदर्शन कैसा है, एनालिटिक्स टूल (सोशल मीडिया एनालिटिक्स) के साथ सोशल मीडिया पर उसकी पहुंच, जुड़ाव और बिक्री का विश्लेषण करेगा।  एक व्यवसाय जो बड़े पैमाने पर दर्शकों के एक विशिष्ट सेट तक पहुंचना चाहता है, वह अत्यधिक लक्षित सोशल मीडिया विज्ञापन (सोशल मीडिया विज्ञापन) चलाएगा।

 समग्र रूप से, इन्हें अक्सर सोशल मीडिया प्रबंधन के रूप में भी जाना जाता है।

5 step for social media marketing

1. Strategy
2. Planning and Publishing
3. Listening and Engagement
4. Analytics
5. Advertising

how to do social marketing in hindi


1. रणनीति


 इससे पहले कि आप सोशल मीडिया पर कुछ डाइव करें और प्रकाशित करें, एक कदम पीछे हटें और बड़ी तस्वीर देखें।  पहला कदम आपकी सोशल मीडिया रणनीति के बारे में सोचना है।

 तुम्हारा लक्ष्य क्या है?  सोशल मीडिया आपको अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकता है?  कुछ व्यवसाय अपनी ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, अन्य इसका उपयोग वेबसाइट यातायात और बिक्री के लिए करते हैं।  सोशल मीडिया आपको अपने ब्रांड के आसपास जुड़ाव पैदा करने, एक समुदाय बनाने और अपने ग्राहकों के लिए ग्राहक सहायता चैनल के रूप में काम करने में भी मदद कर सकता है।

 आप किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं?  ऊपर बताए गए प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, पिनटेरेस्ट, यूट्यूब और स्नैपचैट हैं।  Tumblr, Tik Tok, और Anchor, और मैसेंजर, व्हाट्सएप और WeChat जैसे सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जैसे छोटे और आने वाले प्लेटफॉर्म भी हैं।  बाहर शुरू करते समय, कुछ प्लेटफार्मों को चुनना बेहतर होता है जो आपको लगता है कि आपके लक्षित दर्शकों को सभी प्लेटफार्मों पर होना चाहिए।

 आप किस प्रकार की सामग्री साझा करना चाहते हैं?  किस प्रकार की सामग्री आपके लक्षित दर्शकों को सबसे अच्छी तरह आकर्षित करेगी?  क्या यह चित्र, वीडियो या लिंक है?  क्या यह शैक्षिक या मनोरंजक सामग्री है?  शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह एक विपणन व्यक्तित्व बनाना है, जो आपको इन सवालों के जवाब देने में मदद करेगा।  और यह हमेशा के लिए तय नहीं होगा;  आप अपने सोशल मीडिया पोस्ट के प्रदर्शन के अनुसार हमेशा अपनी रणनीति बदल सकते हैं।

2. योजना और प्रकाशन


 छोटे व्यवसायों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग आमतौर पर सोशल मीडिया पर लगातार उपस्थिति के साथ शुरू होती है।  करीब तीन बिलियन लोग (3,000,000,000!) सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद होने से, आप अपने ब्रांड को अपने भविष्य के ग्राहकों द्वारा खोजे जाने का अवसर देते हैं।

 सोशल मीडिया पर प्रकाशन एक ब्लॉग पोस्ट, एक छवि या एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो साझा करने जितना आसान है।  यह वैसा ही है जैसे आप अपने व्यक्तिगत फेसबुक प्रोफाइल पर कैसे साझा करेंगे।  लेकिन आप अपनी सामग्री को अनायास बनाने और प्रकाशित करने के बजाय समय से पहले अपनी सामग्री की योजना बनाना चाहेंगे।  इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सोशल मीडिया पर अपनी पहुंच को अधिकतम कर रहे हैं, आपको सही समय और आवृत्ति पर आपके द्वारा पसंद की जाने वाली शानदार सामग्री प्रकाशित करने की आवश्यकता है।

 अब कई प्रकार के सोशल मीडिया शेड्यूलिंग टूल हैं, जैसे बफ़र पब्लिश, जो आपके कंटेंट को अपने पसंदीदा समय पर स्वचालित रूप से प्रकाशित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।  यह आपको समय बचाता है और आपको अपने दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देता है जब वे आपकी सामग्री के साथ संलग्न होने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं।

3. सुनना और जुड़ाव


 जैसे-जैसे आपका व्यवसाय और सोशल मीडिया बढ़ता जा रहा है, आपके ब्रांड के बारे में बातचीत भी बढ़ेगी।  लोग आपके सोशल मीडिया पोस्ट पर टिप्पणी करेंगे, आपको उनके सोशल मीडिया पोस्ट में टैग करेंगे, या आपको सीधे संदेश देंगे।

 लोग बिना सोचे-समझे सोशल मीडिया पर आपके ब्रांड के बारे में बात कर सकते हैं।  इसलिए आप अपने ब्रांड के बारे में सोशल मीडिया वार्तालाप की निगरानी करना चाहेंगे।  यदि यह एक सकारात्मक टिप्पणी है, तो आपको उन्हें आश्चर्यचकित करने और प्रसन्न करने का मौका मिलता है।  अन्यथा, आप समर्थन की पेशकश कर सकते हैं और खराब होने से पहले एक स्थिति को ठीक कर सकते हैं।

 आप सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मैन्युअल रूप से अपनी सभी सूचनाएं देख सकते हैं, लेकिन यह कुशल नहीं है और आपने ऐसी पोस्ट नहीं देखी हैं जो आपके व्यवसाय के सोशल मीडिया प्रोफाइल को टैग नहीं करती हैं।  इसके बजाय आप एक सोशल मीडिया सुनने और सगाई टूल का उपयोग कर सकते हैं जो आपके सभी सोशल मीडिया उल्लेखों और संदेशों को एकत्र करता है, जिसमें आपके व्यवसाय के सोशल मीडिया प्रोफाइल को टैग नहीं करने वाले पोस्ट भी शामिल हैं।

4. एनालिटिक्स


 जिस तरह से, आप सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं या सोशल मीडिया पर उलझे हुए हैं, आप जानना चाहेंगे कि आपका सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसा प्रदर्शन कर रहा है।  क्या आप पिछले महीने की तुलना में सोशल मीडिया पर अधिक लोगों तक पहुंच रहे हैं?  एक महीने में कितने सकारात्मक उल्लेख मिलते हैं?  आपके सोशल मीडिया पोस्ट पर कितने लोगों ने आपके ब्रांड के हैशटैग का उपयोग किया है?

 सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म स्वयं इस तरह की जानकारी का एक बुनियादी स्तर प्रदान करते हैं।  अधिक से अधिक एनालिटिक्स जानकारी प्राप्त करने के लिए या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आसानी से तुलना करने के लिए, आप उपलब्ध सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल की विस्तृत श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं, जैसे बफ़र एनालिसिस।

5. विज्ञापन


 जब आपके पास अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग को बढ़ाने के लिए अधिक धन होता है, तो आप जिस क्षेत्र पर विचार कर सकते हैं वह सोशल मीडिया विज्ञापन है।  सोशल मीडिया विज्ञापन आपको उन लोगों की तुलना में व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देते हैं जो आपका अनुसरण कर रहे हैं।

 सोशल मीडिया विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म आजकल इतने शक्तिशाली हैं कि आप वास्तव में निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आपके विज्ञापन किसको दिखाए जाएं।  आप उनकी जनसांख्यिकी, रुचियों, व्यवहारों और बहुत कुछ के आधार पर लक्ष्य दर्शक बना सकते हैं।

 जब आप एक साथ कई सोशल मीडिया विज्ञापन अभियान चला रहे हों, तो आप बल्क परिवर्तन, प्रक्रियाओं को स्वचालित करने और अपने विज्ञापनों को अनुकूलित करने के लिए सोशल मीडिया विज्ञापन टूल का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

  • social media marketing full tutorial


  1. law of social media marketing


सोशल मीडिया मार्केटिंग व्यवसाय को बढ़ावा देने और उत्पाद जागरूकता बढ़ाने के लिए निम्नलिखित कानूनों पर केंद्रित है:


 1. फोकस का नियम


 एक अत्यधिक केंद्रित सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति हमें लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में मदद करती है।  एक सफल बाज़ारिया मुख्य रूप से उस उत्पाद के मूल्य में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो वह अपने ग्राहकों को प्रदान करता है।


 2. सुनने का नियम


 यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग और कंटेंट मार्केटिंग में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमेशा बोलने की बजाय दर्शकों की आवश्यकताओं को सुनने का प्रयास करें।


 3. गुणवत्ता का नियम


 जैसा कि हम सभी जानते हैं, गुणवत्ता हमेशा क्वांटिटी से बेहतर होती है, जिसका मतलब है कि 1000 ऑनलाइन ग्राहकों के साथ व्यवहार करना बेहतर है, जो अक्सर हमारी सामग्री को पढ़ते हैं और अपनी सामग्री को अपने दर्शकों के साथ साझा करते हैं, न कि उन 10,000 ऑनलाइन ग्राहकों के लिए जो हमारी सामग्री को केवल एक बार पढ़ते हैं और  इसे कभी दूसरों के साथ साझा न करें।


 4. धैर्य का नियम


 सोशल मीडिया मार्केटिंग में, सफलता रातोंरात नहीं होती है, इसलिए हमें धैर्य रखने के साथ-साथ कड़ी मेहनत करनी होगी और सफलता प्राप्त करने के लिए सही समय का इंतजार करना होगा।


 5. कंपाउंडिंग का नियम


 कंपाउंडिंग का कानून हमें विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, पिनटेरेस्ट और लिंक्डइन पर कई दर्शकों के साथ सामग्री साझा करने में मदद करता है।  इसमें एक क्षमता भी शामिल है कि यदि कोई उपयोगकर्ता जो फेसबुक पर हमारे पोस्ट को पसंद करता है, तो वह इस पोस्ट को ट्विटर, लिंक्डइन, और Pinterest पर भी साझा कर सकता है, यही कारण है कि यह प्रासंगिक सामग्री खोजने के लिए दर्शकों के लिए अधिक पहुंच बिंदु बनाता है।


 6. प्रभाव का कानून


 बाजार में ऑनलाइन प्रभावितों की खोज करने के लिए समय बिताएं और उनके साथ संबंध जोड़ने और बनाने की कोशिश करें क्योंकि वे बाजार में सबसे अधिक मांग वाले हैं।  हमेशा उस इन्फ्लुएंसर के साथ एक मजबूत बंधन जोड़ने और बनाने की कोशिश करें जो आपके अनुयायियों और शेयरों को बढ़ाने के लिए आपके उत्पादों और व्यवसायों में रुचि लेता है।


 7. मूल्य का नियम


 यदि हम अपने उत्पादों और सेवाओं को सोशल मीडिया पर नियमित रूप से साझा करते हैं तो एक मौका हो सकता है कि ग्राहक हमारे उत्पादों और सेवाओं में रुचि नहीं रखते हैं, इसलिए हमें संबंधित सामग्री का उत्पादन करने के लिए अधिक ध्यान देना चाहिए क्योंकि उपयुक्त और प्रभावी सामग्री हमारी मदद करती है  उत्पाद के मूल्य में सुधार करने के लिए।


 8. आभार कानून


 पावती के कानून के अनुसार, दर्शकों के साथ संबंध बनाने के लिए कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति की उपेक्षा न करें, जो हमसे संपर्क करता है।


 9. सुलभता का नियम


 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में, उस कंटेंट को प्रकाशित न करें, जिसे आप कुछ समय बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाना चाहते हैं।  सुनिश्चित करें कि मूल्यवान और प्रासंगिक सामग्री हमेशा आपके लक्षित दर्शकों के लिए उपलब्ध होनी चाहिए।  अपने दर्शकों को बहुमूल्य सामग्री प्रकाशित करने, उनके प्रश्नों को हल करने और बातचीत में भाग लेने के लिए हमेशा उपलब्ध रहने का प्रयास करें;  अन्यथा, दर्शक आसानी से आपको दूसरों से बदल सकते हैं।


  • सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफॉर्म


 सोशल मीडिया मार्केटिंग में नए ग्राहकों तक पहुंचने, अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने, ब्रांड जागरूकता पैदा करने और बिक्री बढ़ाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शामिल हैं।


 सोशल मीडिया मार्केटिंग में अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ सबसे सामान्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नीचे दिए गए हैं -


 1. facebook



 दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता - 1.45 बिलियन

 मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता - 2.20 बिलियन


 फेसबुक सबसे अच्छा सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे 4 फरवरी, 2004 को मार्क जुकरबर्ग ने स्थापित किया है। यह हमें अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, सहकर्मियों और ग्राहकों को संदेश, चित्र, ऑडियो और वीडियो भेजकर आमंत्रित करने और उनसे जुड़ने की अनुमति देता है।  यह हमें पोस्टों पर लाइक और कमेंट करने की भी अनुमति देता है, जो उनके द्वारा साझा की जाती हैं।
 अधिकांश छोटे और साथ ही बड़े संगठन फेसबुक का उपयोग अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग के "केंद्र" के रूप में करते हैं।  संगठन अपने ब्रांड को बढ़ावा देने, अपने उत्पाद के बारे में जागरूकता पैदा करने और व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए फेसबुक का उपयोग करते हैं।  फेसबुक दर्शकों को हमारी नवीनतम सामग्री, हमारे काम के घंटों को देखने, किसी विशेष उत्पाद पर उनकी समीक्षा लिखने और मानचित्र पर हमारे संगठन का स्थान देखने में भी मदद करता है।
 सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए फेसबुक प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के निम्नलिखित फायदे हैं -
 फेसबुक हमें आसानी से लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में मदद करता है।
 यह हमें दर्शकों के लिए बजट के अनुकूल विज्ञापन साझा करने की अनुमति देता है।
 फेसबुक का उपयोग करके, हम कम लागत पर एक नई बाजार रणनीति सीख और उपयोग कर सकते हैं।
 यह विभिन्न विपणन मंच प्रदान करता है।
 यह संगठनों को ग्राहकों के साथ संवाद करने की अनुमति देता है।

Read more :- facebook marketing 
 

2. twitter




 दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता - 145 मिलियन

 मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता - 320 मिलियन


 ट्विटर जैक डोरसी, नूह ग्लास, बिज़ स्टोन, इवान विलियम्स द्वारा निर्मित और जुलाई 2006 में लॉन्च किया गया सबसे प्रभावी, लोकप्रिय और तेज़-तर्रार सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। यह एक एसएमएस-आधारित संचार मंच है, जो पंजीकृत करने की अनुमति देता है  उपयोगकर्ता "ट्वीट" नामक छोटे संदेशों को पढ़ने और लिखने के लिए।  ट्विटर का उपयोग करते हुए, मार्केटर्स आसानी से नवीनतम समाचार साझा करने और अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए सैकड़ों और हजारों ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।  ट्विटर का उपयोग करने का मुख्य नुकसान यह है कि हम संदेश के लिए केवल 280 अक्षरों का उपयोग कर सकते हैं।
 ट्विटर प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के निम्नलिखित फायदे हैं -
 यह हमें ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ाने में मदद करता है।
 यह हमें "ट्वीट" नामक छोटे संदेशों के रूप में लगातार जानकारी भेजने की अनुमति देता है।
 यह ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध स्थापित करने में हमारी मदद करता है।
 यह जैविक खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करता है।
 यह ग्राहकों से प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए एक बहुत ही कुशल मंच है।


 3. instagram



 दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता - 500 मिलियन

 मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता - 800 मिलियन


 इंस्टाग्राम का रखरखाव फेसबुक द्वारा किया जाता है।  यह दर्शकों तक पहुंचने के लिए एक प्रभावी उपकरण है और बाज़ारिया को अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए छवियों, मेमों और वीडियो को साझा करने की अनुमति देता है।  एक सर्वेक्षण के अनुसार, 80% खाते इंस्टाग्राम पर एक व्यवसाय का अनुसरण करते हैं।  यह मोबाइल फोन और टैबलेट पर निर्दोष रूप से काम करता है।  हाल ही में इंस्टाग्राम ने एक नया फीचर पेश किया है जो हर दिन कहानियों को साझा करता है।  यह सुविधा विपणक को अपने ग्राहकों को दैनिक आधार पर नए उत्पादों के बारे में आसानी से अपडेट करने में मदद करती है।
 इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के निम्न कारण हैं -
 इंस्टाग्राम की ग्लोबल रैंक (वर्ल्डवाइड रैंक) इंटरनेट पर 5 वें स्थान पर है।
 इंस्टाग्राम मार्केटर्स को उनकी ब्रांडिंग बढ़ाने में मदद करता है।
 यह एक बाजार के अनुकूल मंच है।
 यह विपणक को यातायात चलाने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करता है।
 यह विपणक को ग्राहकों को आसानी से हासिल करने में मदद करता है।
 इंस्टाग्राम पर, सामग्री छवियों और वीडियो के रूप में उपलब्ध है, जो ग्राहकों को उत्पाद को बहुत सरल तरीके से समझने में मदद करती है।
 इंस्टाग्राम की ब्रांड सगाई और दृश्य सामग्री फेसबुक की तुलना में दस गुना अधिक है।


 4. linkedin



 पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या - 562 मिलियन

 मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता - 303 मिलियन


 लिंक्डइन सबसे अच्छा बी 2 बी (बिजनेस 2 बिजनेस) सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे 2002 में स्थापित किया गया था। यह हमें एक फ्रेशर या एक पेशेवर के रूप में प्रोफाइल बनाने की अनुमति देता है।  यह एक ऐसी जगह है जो हमें नौकरियों की खोज करने, पेशेवरों से जुड़े रहने, नए कर्मचारियों की भर्ती करने, और अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए अनुभवी कर्मचारियों के साथ व्यावसायिक विचारों पर चर्चा करने में मदद करती है।  लिंक्डइन पर एक कंपनी प्रोफाइल न केवल हमें स्थानीय लीड उत्पन्न करने में मदद करती है, बल्कि वैश्विक लीडों को आकर्षित करने में भी हमारी मदद करती है।
 निम्नलिखित कारण हैं जो लिंक्डइन को सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए एक बहुत प्रभावी मंच बनाते हैं -
 यह नई तकनीकों के बारे में अद्यतन रहने का अवसर प्रदान करता है।
 यह हमें नौकरी के नए अवसरों की खोज करने के लिए अपने रिज्यूम को प्रदर्शित करने और अपडेट करने में मदद करता है।
 यह एक मुफ्त मंच है जो मुख्य रूप से कैरियर के विकास पर केंद्रित है।
 यह व्यावसायिक ब्रांडों को बनाने और बढ़ावा देने में मदद करता है।
 इसका उपयोग अधिक लीड उत्पन्न करने के लिए किया जाता है।


 5. Pinterest



 मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता - 320 मिलियन

 दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता - 120 मिलियन


 Pinterest दो शब्दों "Pin" (Thumbtack) और "Interest" (दिलचस्प) का संयोजन है।  यह अन्य सभी सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफॉर्म से काफी अलग है।  यह 2009 में शुरू की गई एक इमेज-पिनिंग वेबसाइट है। वर्तमान में, Pinterest विचारों, छवियों, व्यंजनों, वीडियो, नए ब्रांड, इन्फोग्राफिक्स और अधिक को साझा करने और खोजने के लिए सबसे बड़े दृश्य सामाजिक नेटवर्क में से एक बन गया है।
 सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए Pinterest का उपयोग करने के निम्नलिखित कारण हैं -
 ऑनलाइन सामग्री वितरण के लिए Pinterest सबसे तेजी से बढ़ने वाला प्लेटफ़ॉर्म है।
 इसका उपयोग ज्यादातर ब्रांड जागरूकता पैदा करने और वेबसाइट लीड बढ़ाने के लिए किया जाता है।
 इसका उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच हमें व्यापार के लिए एक दृश्य प्रोफ़ाइल बनाने और समाचार प्रकाशित करने की अनुमति देता है।
 इसका दृश्य-भारी सामाजिक नेटवर्क हमें कम लागत पर हमारी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक बनाने में मदद करता है।

 नोट: पिन वे विचार हैं जो Pinterest पर उपयोगकर्ता ब्राउज़र से बनाते हैं, पाते हैं और सहेजते हैं।


 6. YouTube



 दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या - 1 बिलियन

 मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या - 2 बिलियन


 YouTube सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए एक उत्कृष्ट मुफ्त वीडियो-साझाकरण मंच है।  यह 2005 में बनाया गया था। YouTube हमें मूल्यवान सामग्री पर अपने वीडियो बनाने और अपलोड करने में मदद करता है और इसे ट्यूटोरियल के रूप में दर्शकों तक पहुँचाता है।  YouTube एक मंच की तरह है जहां हम दर्शकों को आकर्षित करने के लिए अपनी प्रतिभा दिखा सकते हैं।  YouTube में, सामग्री मुख्य रूप से पॉडकास्ट, इन्फोग्राफिक्स, प्रस्तुतिकरण और वीडियो श्रृंखला के रूप में उपलब्ध है।
 सोशल मीडिया मार्केटिंग में YouTube के निम्नलिखित फायदे हैं -
 YouTube दूसरा सबसे बड़ा खोज इंजन है और तीसरा सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट है।
 यह नई तकनीकों को सीखने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है।
 यह दुनिया भर में हमारे उत्पादों को बढ़ावा देने और बेचने में हमारी मदद करता है।
 यह उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है और योग्य यातायात प्राप्त करने में मदद करता है।
 यह आपको एक विशाल दर्शक के साथ जुड़ने के लिए उजागर करेगा।

 नोट: YouTube सोशल मीडिया मार्केटिंग और कंटेंट मार्केटिंग दोनों का मिश्रण है।


 7. snepchat



 दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या - 210 मिलियन

 मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या - 360 मिलियन


 स्नैपचैट वयस्कों के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है।  यह डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है।  यह हमें एक नेटवर्क पर एक नए प्रकार का सोशल मीडिया बनाने की अनुमति देता है।  स्नैपचैट मोबाइल ऐप का उपयोग उपयोगकर्ताओं के लिए संदेश सेवा के रूप में फ़ोटो, वीडियो और युगल साझा करने के लिए किया जाता है।  यह इस तथ्य के कारण सबसे अधिक जाना जाता है कि इस पर संदेश और सामग्री गायब हो जाती है।  उपयोगकर्ता या तो किसी अन्य उपयोगकर्ता को सीधे सामग्री भेज सकते हैं या इस सामग्री को उनकी "कहानी" के रूप में अपलोड कर सकते हैं, जो अगले 24 घंटों तक उपयोगकर्ताओं के लिए देखने योग्य है।
 सोशल मीडिया मार्केटिंग में स्नैपचैट का उपयोग करने के निम्न कारण हैं -
 यह हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहानियां बनाने के लिए विशिष्ट घटनाओं से स्नैक्स साझा करने और इकट्ठा करने की अनुमति देता है।
 इसका उपयोग तस्वीरों पर एक फिल्टर जोड़ने के लिए किया जाता है ताकि उन्हें अधिक आकर्षक बनाया जा सके।
 यह ग्राहकों को किसी उत्पाद के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में जानने के लिए अन्य अनुभवी ग्राहकों के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है।
 स्नैपचैट के इस्तेमाल से ग्राहक कंपनियों से सीधे संवाद कर सकते हैं।
 यह नए लोगों के लिए एक उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच है।


 8. Google+



रोजान उपयोगकर्ताओं की संख्या - 2 बिलियन

 मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या - 395 मिलियन


 Google+ एक शक्तिशाली सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल था, जिसे Google द्वारा विकसित किया गया था।  इसने हमें हमारी स्थानीय खोज दृश्यता में सुधार करने, ग्राहकों और अन्य व्यवसायों के साथ संबंध बनाने में मदद की।
 सोशल मीडिया मार्केटिंग में Google+ का उपयोग करने के निम्नलिखित फायदे हैं -
 Google+ हमें अन्य लोगों का अनुसरण करने की अनुमति देता है।
 यह हमें ग्राहकों को लक्षित करने के लिए सूचना, चित्र साझा करने की अनुमति देता है।
 यह हमें समान हितों वाले अन्य लोगों को खोजने में मदद करता है।


 9. starbucks



 दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या - 10 मिलियन

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या - 19 मिलियन


 स्टारबक्स फेसबुक पर आकर्षक ब्रांडों में से एक है।  स्टारबक्स शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि यह निष्ठावान प्रशंसकों के ऑनलाइन समुदाय का निर्माण करने और उनके साथ जुड़ने में मदद करता है।
 हाल ही में, स्टारबक्स ने अपने फेसबुक पेज पर उपभोक्ता के सुझावों के आधार पर अपने मौजूदा उत्पादों के नए वेरिएंट लॉन्च करने की रणनीति पेश की, ताकि ग्राहक न केवल क्लिक-इन्स, विपणक द्वारा डाली गई तस्वीरों का आनंद लें, बल्कि फेसबुक पर लाइव दर्शकों का भी आनंद ले सकें।

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